Home Health Can we heal corona at home? What are the symptoms?

Can we heal corona at home? What are the symptoms?

कोविड 19।
Covid19 एक महामारी है जिसने दुनिया भर में कई मिलियन लोगों को प्रभावित किया है, यहां तक ​​कि भारत में भी हमने covid19 से बड़ी संख्या में मौतें देखी हैं। covid19 ने न केवल हमारे जीवन को प्रभावित किया बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था को भी अपंग बना दिया और covid19 ने मजदूरों को बनाया, मजदूर अपने ही राज्यों में चले गए।
लाखों प्रवासी कामगार अपने राज्य में चले गए हैं। यहां तक ​​कि लाखों लोगों ने हर क्षेत्र में अपनी नौकरी खो दी
इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है और यह लगातार सिकुड़ रहा है।
जो पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है।

2019 में कोरोनोवायरस रोग नवंबर के महीने में वुहान नामक चीनी प्रांत से फैलने लगा। इसने चीन में कई लोगों को प्रभावित किया। चीन को गहराई से मारने के बाद वायरस पूरे चीन और दुनिया में फैलता रहा क्योंकि covid19 वैक्सीन का अभी तक सफलतापूर्वक परीक्षण नहीं किया गया है। लेकिन तब तक हम covid19 के लिए घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं और अपना ख्याल रख सकते हैं। ये घरेलू उपचार वास्तव में हमारी मदद कर सकते हैं और कई लोगों की जान बचा सकते हैं। कोविद 19 एक वायरस है जो चीन में 2019 में सामने आया था और यह अभी भी अपरिभाषित है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों को इतनी तेजी से मार रहा है और इस सदी की सबसे घातक महामारी बन गई है।

 

Covid19 के लक्षण।
दुनिया भर में दुनिया में 1 करोड़ से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं और covid19 ने दुनिया में अब तक 570000 लोगों के जीवन का दावा किया है।
यह 212 देशों में फैल चुका है और मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है और यहां तक ​​कि कई देशों ने उन लोगों को शांत करने के लिए संगरोध शिविर लगाए हैं, जिन्होंने covid19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।
Covid19 के कुछ लक्षण हैं जिनकी पहचान संभव है क्योंकि हम सबसे घातक बीमारी से बचाव कर सकते हैं।
यदि आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण हैं, तो आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता है।
आज हम जो सबसे आम लक्षण देखते हैं, वे हैं बुखार, सूखी खांसी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, सिरदर्द और ये लक्षण हम आज इस महामारी के दौरान अनुभव कर सकते हैं।
लेकिन यदि आप उन लक्षणों का अनुभव करते हैं जो covid19 वायरस हो सकते हैं तो आपको बस अपने चिकित्सक को देखने की आवश्यकता है
मन के लक्षण भी हैं जो आपको हो सकते हैं जैसे कि सिरदर्द, दस्त, गंध का परीक्षण, दर्द और दर्द, त्वचा पर दाने, और उंगलियों और पैर की उंगलियों के मलिनकिरण।
और गंभीर लक्षण और उन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है जैसे कि साँस लेने में कठिनाई अगर किसी व्यक्ति को कठिनाई हो रही है तो उसे डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यह covid19 का संकेत हो सकता है, साथ ही साथ छाती में दर्द भी हो सकता है, भाषण के covid19 नुकसान का कारण बन सकता है या आंदोलन भी बीमारी का संकेत हो सकता है।
यदि आपके पास उपरोक्त लक्षण हैं, तो आपको चिकित्सा की तलाश करने की आवश्यकता है यदि आपके पास गंभीर लक्षण हैं तो आप अपने डॉक्टर को फोन पर सूचित कर सकते हैं, लेकिन जिन लोगों के पास covid19 के हल्के लक्षण हैं वे घर पर खुद को अलग कर सकते हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है। आप घर पर 15 दिनों के लिए इन्सुलेट करके अपना ख्याल रख सकते हैं।

 

आप अपना इलाज कैसे कर सकते हैं?
आप अपने आप का इलाज कर सकते हैं यदि आपके पास खांसी, सूखी खाँसी, या थकावट महसूस करने जैसे लक्षण हैं या यहां तक ​​कि उचित स्वस्थ आहार के साथ 15 दिनों के लिए घर के संगरोध से साँस लेने की समस्या है और अनावश्यक चीजों से बचें।
घर से बाहर निकलने से बचें यदि यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप काम कर रहे हैं या आप अपना अधिकतर समय व्यवसाय या नौकरी के लिए अपने घर के बाहर बिताते हैं, तो आपको एक सुरक्षित दूरी बनाए रखना है, सामाजिक संपर्क 30 सेकंड के लिए अक्सर हाथ धोना, शारीरिक संपर्क से बचना बहुसंख्यक लोग जिनके पास संक्रमित अनुभव लक्षण हैं, ताकि उनका इलाज घर पर किया जा सके।
लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको खांसी हो रही है या शरीर में तेज दर्द महसूस हो रहा है तो आपको अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। लेकिन मन के लक्षणों को चिकित्सा सहायता लेने की आवश्यकता नहीं है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका पेशाब एक साफ़ सुथरा रंग होता है जो शराब से बचता है जो आपको निर्जलित बना सकता है। खूब आराम करो
अपने आप को अलग करें यदि आप ऊपर दिए गए हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं तो हमेशा अपनी नाक को एक मुखौटा के साथ कवर करें, अजनबियों के संपर्क से बचें क्योंकि आपको कभी नहीं पता कि वे संक्रमित हैं या नहीं।
हमेशा सुरक्षित दूरी बनाए रखें कतार में न फँसें ज्यादातर लोगों को स्पर्शोन्मुख या मन का संक्रमण होता है जिसका इलाज घर पर किया जा सकता है इस मामले में आपको अपनी त्वचा की नाक को छूने से बचना चाहिए और अपने हाथ को इतनी बार धोना चाहिए कि कम से कम 30 सेकंड के लिए प्लस 65 प्रतिशत का उपयोग करें शराब-आधारित सैनिटाइज़र आपकी नाक को ढंकने के लिए एन 95 मास्क का उपयोग करते हैं ये मूल चीजें हैं जो आप घर पर कर सकते हैं covid19 को रोकने के लिए। लेकिन अगर आप मजबूत लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आपको अस्पताल जाना चाहिए.

लोग विभिन्न शहरों से घर आ रहे हैं, भले ही उन्होंने घर जाने के लिए मीलों की यात्रा की हो। वे कोरोनावायरस से संक्रमित होने की सबसे अधिक संभावना है। आप उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण के लिए पास के अस्पतालों में जाने की सलाह दे सकते हैं कि उनमें कोई लक्षण नहीं हैं। याद रखें कि हमें covid19 के खिलाफ लड़ना है न कि ऐसे व्यक्ति के खिलाफ जो इसके लक्षण है या इससे संक्रमित है। सरकार ने covid19 के लक्षणों का पता लगाने के लिए अपना ईमेल पता हेल्पलाइन नंबर टोल-फ्री नंबर और मोबाइल एप्लिकेशन भी दिया है।

 

एहतियात
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि covid19 का वैक्सीन कई देशों में चल रहा है और मेडिकल टीमें पूरी दुनिया से सबसे घातक बीमारी को हराने के लिए covid 19 के लिए एक वैक्सीन पाने के लिए बहुत मेहनत कर रही हैं जब यह बीमारी उस दुनिया के लिए नई हो जिस पर आपको जाना है इसके लिए एक वैक्सीन का आविष्कार करने का प्रयास जैसा कि हम सभी पिछले समय में जानते थे कि वैज्ञानिक को अज्ञात बीमारियों के लिए एक उचित वैक्सीन का आविष्कार करने में बहुत समय लगा और यह अतीत में प्लेग, मलेरिया, तपेदिक, डेंगू जैसी किसी अन्य बीमारी के साथ भी हुआ। ,
इस प्रकार के रोगों के टीकों को बाजार में आने में बहुत समय लगता है, लेकिन covid19 एक महामारी है जो बीमारी आपको पकड़ लेती है जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो हमने पिछले कुछ महीनों में इस समय के मामलों को देखा है और यह अभी भी चल रहा है व्यापक रूप से दुनिया पर
और covid19 एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है, हालांकि लोगों में COVID-19 केवल हल्के लक्षण और बीमारी का कारण बनता है, यह वास्तव में कुछ लोगों को बहुत बीमार बना सकता है। अधिक शायद ही कभी, बीमारी अधिक खतरनाक हो सकती है घर पर ओल्डर्स और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याएं या मधुमेह अधिक असुरक्षित दिखाई देते हैं। बीमारी के बारे में परिवार में आदेश को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

 

यहां तक ​​कि आप कुछ समय के लिए शराब छोड़ कर उन लक्षणों से बच सकते हैं। और सख्ती से सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करें जो आप कर सकते हैं, जो आप घर पर रह रहे हैं, हमेशा एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें, अपने हाथ धोएं अक्सर अपनी नाक को मास्क से ढकें, और यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करें जिससे आपको घबराहट होने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप घर पर उन लक्षणों को देख रहे हैं तो बस मेडिकल टीम को सूचित करें और उनके दिशानिर्देशों का पालन करें।
यदि आवश्यक हो तो वे कुछ समय के लिए आपको छोड़ देंगे।

ये सभी हम जनहित में जारी सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करके अपने घर पर कर सकते हैं
बार-बार हाथ धोना, सुरक्षित दूरी रखने वाले चेहरे को छूने से बचना संभव है, घर पर covid19 का इलाज करना संभव है। आपको अपना ध्यान रखने की आवश्यकता है जो कि होम संगरोध से शुरू होता है। यदि कोई रोगी हल्के लक्षणों का अनुभव करता है तो उसकी देखभाल के लिए उसे 14 दिनों के लिए दूसरे कमरे में रखें। मास्क पहनने और धोने के बाद ही कमरे में प्रवेश करें
इस प्रकार की छोटी-छोटी बातें ताकि हम हमें बीमार पड़ने से बचा सकें।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Category

कोरोना वायरस मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

  कोरोनैवियरस शरीर को कैसे प्रभावित करता है, संभावित जटिलताओं और उपचार :- कोरोनवायरस जानवरों की कई प्रजातियों में मौजूद हैं, जैसे ऊंट और चमगादड़। वायरस...

बाजार में सबसे अच्छा हैंड वॉश। उन सभी को देखते है। इनमे से सबसे अच्छा कौन है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार संक्रामक रोगों का 80% विस्तार स्पर्श से फैलता है। हम पूरे दिन पालतू जानवरों, पैसे, कीबोर्ड और यहां तक...

Recent Comments

Language
hi Hindi
X
%d bloggers like this: