Home Health बाजार में सबसे अच्छा हैंड वॉश। उन सभी को देखते है। इनमे...

बाजार में सबसे अच्छा हैंड वॉश। उन सभी को देखते है। इनमे से सबसे अच्छा कौन है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार संक्रामक रोगों का 80% विस्तार स्पर्श से फैलता है। हम पूरे दिन पालतू जानवरों, पैसे, कीबोर्ड और यहां तक ​​कि हमारे फोन को छू रहे हैं, वह सब कीटाणुओं और जीवाणुओं से भरे हैं। बाजार में वर्तमान सैनिटाइजर पीछे रह जाते हैं    क्योंकि उनमें शराब की तेज गंध होती है। आप नियंत्रित नहीं कर सकते कि आप उसे कितना उपयोग करना चाहते है। वे आपकी जेब में ले जाने के लिए आसान नहीं है।

कौन सा सैनिटाइजर बेहतर है? डेटॉल, लाइफबॉय, संतूर या पतंजलि। क्या आप कभी हाथ धोने के घटक सूची के माध्यम से चले गए हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं। अगर नहीं तो मैं आपको बता दूं कि यह निराशाजनक है। भारतीय बाजार में सबसे भरोसेमंद सैनिटाइजर कई कठोर रसायनों से भरा हुआ है जो सूखापन, एक्जिमा, खुजली, किसी न किसी तरह के एलर्जी और यहां तक ​​कि कैंसर का कारण बन सकता है। एक मिनट हाथ धोने की प्रतीक्षा करें ताकि हमें रोग मुक्त रखा जा सके। यदि आप अपने हाथों को धोने के लिए इस तरह के साबुन का उपयोग कर रहे हैं तो आप अभी या निकट भविष्य में गंभीर समस्या हो सकती हैं। एक औसत व्यक्ति सप्ताह में 3 से 4 बार सिर स्नान करता है। दिन में एक बार उनके शरीर को धोता है। लेकिन सिर्फ एक दिन में अपने हाथों को 7 से 10 बार धोया जाता है। तो यह एक विष मुक्त हाथ धोने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है।

भारतीय बाजार में सबसे अच्छा हैंड वॉश कौन सा है? चलो पता करते हैं। बारीकी से उनमें से प्रत्येक और हर घटक के माध्यम से जाने के बाद मुझे धोखा महसूस हुआ। अधिकांश भारतीय जिनमें छोटे बच्चे भी शामिल हैं वे दैनिक हाथ धोने के लिए हैंड वाश का उपयोग कर रहे हैं और सोच रहे है कि वे कीटाणुओं को मार रहे हैं और अपने जीवन को बेहतर बना रहे हैं। लेकिन वास्तव में हर बार जब आप ऐसे जहरीले हैंड वाश का इस्तेमाल करते हैं तो आप खुद को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। आपके लिए उन्हें सरल बनाने के लिए हमने इन सभी हैंडवॉश को उनमें मौजूद हानिकारक रसायनों की संख्या के आधार पर तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया है।

श्रेणी 1:

श्रेणी नंबर एक से शुरू करते है जिसमें डेटॉल, लाइफबॉय, संतूर, सवलोन, गोदरेज, लक्स, कबूतर, फियामा डेविल्स द्वारा हाथ धोना शामिल है। सल्फेट्स, पैराबेन से लेकर अल्कोहल से लेकर कॉस्मेटिक रंगों से लेकर कृत्रिम सुगंध तक, इनमें से प्रत्येक हैंड वॉश में दस से अधिक कठोर रसायन हो सकते हैं जो त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं।

80% से अधिक भारतीय बाजार में शामिल डेटॉल निराशा से कम नहीं है। दूसरों की भी कुछ ऐसी ही कहानी है। यह सिर्फ उनके स्मार्ट मार्केटिंग रणनीति का नतीजा है जो वे आकर्षक वाक्यांशों को लिखते हैं, जो वे अपने उत्पाद पर लिखते हैं। जो हमें विश्वास दिलाता है कि यह हमारे लिए अच्छा है। मुझे लगता है कि वे हमें गुमराह करने के लिए जितना प्रयास करते हैं, उतनी ही वे ज्यादा रासायनिक चीजो का  उपयोग करते है । ये हैंड वाश के जीवाणुरोधी होने का दावा करते हैं, लेकिन इसमें उपयोग किये गए रसायन स्वस्थ बैक्टीरिया को भी मार देते हैं। जो त्वचा के उचित नही है। मुझे और अधिक चिंता एसएलएस जैसे रसायनों के अलावा है जो त्वचा को भेदने की क्षमता रखते हैं और साथ ही ये सूक्ष्म कठोर रसायन त्वचा की सबसे बड़ी समस्या का कारण बनते हैं और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। एक बात यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यदि आप इन हाथ धोने का दैनिक उपयोग कर रहे हैं तो आप किसी तरह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसलिए यदि आपके वॉशरूम में इनमें से कोई भी हाथ धोता है तो उसे फेंक दें। आप अपने आप पर एक एहसान करेंगे।

श्रेणी 2:

श्रेणी नंबर दो में डेटॉल, पतंजलि मेडिक्स द्वारा तथाकथित प्राकृतिक हाथ धोना शामिल है। ये वे हैंड वॉश    हैं जो सिर्फ प्राकृतिक हर्बल और उस अच्छे सामान के नाम पर आपको रसायन बेच रहे हैं।
हां डेटोल को फिर से चित्रित किया गया है क्योंकि उन्होंने हाल ही में एक नया हैैंड वाश शुरूआत की है जिसका दावा है कि वे कठोर रसायनों और रंगों से मुक्त हैं। लेकिन यह वास्तविकता है जब आप बोतल को घुमाते हैं तो आपको  वास्तविकता नजर आती है। EDTA इत्र और सिंथेटिक जीवाणुरोधी एजेंटों के साथ एसएलएस। यह हैंड वॉश प्राकृतिक रूप से बहुत दूर है। तत्पश्चात पतंजलि तथाकथित एंटीबैक्टीरियल हर्बल हैंड वॉश में तुलसी और नीम का प्रतिशत कम होता है। लेकिन परिरक्षक कॉस्मेटिक रंग और इत्र के साथ सस्ते सर्फेक्टेंट खुशबू के रूप में लंबे समय के लिए सुस्त रहते हैं। हमें पता नहीं है कि हम किस अघोषित रसायन का उपयोग कर रहे हैं। ब्रिटेन ने तथाकथित चाय के पेड़ और एलोवेरा आधारित जीवाणुरोधी  हैंड वाश का आयात किया। उनका लेबल प्राकृतिक होने का दावा करता है लेकिन उनकी घटक सूची सभी सिंथेटिक है। एलो वेरा के सबसे करीब ये हैंड वाश है और चाय केे जैसा इसका रंगहै, जो कृत्रिम रुप से भी है हासिल होता है।ब हमें ग्रीन वेव नेचुरल मिन्टी सिट्रस हैंड वाश मिला, जिसने आपको भाग्य का साथ दिया लेकिन सामग्री फिर से एक निराशा थी। हालांकि यह सल्फेट्स से मुक्त है, लेकिन यह अकेले इसे विष मुक्त नहीं बनाता है।

वास्तव में कई और हैैं  कते हैं जो एक ही श्रेणी में आते हैं। कुल मिलाकर ये सभी हाथ धोने वाले लोगों की तुलना में थोड़ा बेहतर हैं। लेकिन फिर भी मैं दृढ़ता से सलाह दूंगा कि आप उनसे दूर रहें। इसलिए हमने 15 से अधिक हाथ धोए हैं, लेकिन उनमें से कोई भी निशान तक नहीं है। क्या कोई हाथ धोता है जिसे बिना किसी चिंता के दैनिक आधार पर इस्तेमाल किया जा सकता है? शुक्र है कि भारत में पूरे हाथ धोने के बाजार से मैं थोड़ा निराश हूं।

श्रेणी 3:

इनमें नेचर, ट्रेल इको सतवा, शुद्धता और देहाती कला द्वारा हाथ धोना शामिल है। नेचर ट्रेल एक भारतीय ब्रांड है, जिसने हैंड वॉश जो सल्फेट और पैराबेन फ्री है, बनाकर अच्छे इरादों को दिखाने की कोशिश की है। हालाँकि इसमें एक या दो कठोर रसायन होते हैं जिसके कारण मुझे लगता है कि इसकी कीमत अधिक है। इको सतवा प्राकृतिक हैंड वाश ने उनके संघटक सूची को बहुत सीधा रखा है। 50% सक्रिय वनस्पति सर्फेक्टेंट जो कि पानी मोरिंगा के साथ-साथ रीठा के अलावा कुछ भी नहीं है। यह भारतीय बाजार में एक अच्छा बजट-अनुकूल विकल्प है। हालाँकि मुझे खुशी होती अगर वे इस 2% खुशबू को नहीं मिलाते। हमने शुद्धता के आधार पर एक हाथ धोना पाया जो सभी कठोर रसायनों से बिल्कुल मुक्त है। लेकिन क्योंकि यह आयातित उत्पाद है, यह आपकी जेब को जला देगा। देहाती कला अच्छे मूल्य निर्धारण और 100% प्राकृतिक घटक की मीठी जगह हिट करने में सक्षम है। उनके पास दो उत्पाद हैं एक तरल हाथ धोने और दूसरा एक ध्यान केंद्रित है जो एक पानी से बचाने वाला पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद है। बस रात भर पतला और यह उपयोग करने के लिए तैयार है। हम इस उत्पाद से गंभीर रूप से प्रभावित हैं, उन्होंने खुद को पूरे बाजार से अलग किया है, जिसमें कोई समझौता नहीं है, बाजार में बजट के अनुकूल उत्पाद हैं। मुझे उम्मीद है कि अन्य ब्रांड इससे प्रेरणा लेंगे और हमें इस अंतरिक्ष में अधिक प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। तो यह सब हाथ धोने के बारे में है। मैं पुष्टि करना चाहता हूं कि हमने इस कलात्मक में जो कुछ भी बताया वह हमारी ईमानदार राय है। हम किसी भी ब्रांड के साथ या खिलाफ नहीं हैं। हम किसी उत्पाद को उसकी योग्यता के आधार पर रेट करते हैं। हम हमेशा उन ब्रांडों को प्रोत्साहित करने के लिए खुश होते हैं जो वास्तव में प्राकृतिक उत्पाद बना रहे हैं और बाजार में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Category

Can we heal corona at home? What are the symptoms?

कोविड 19। Covid19 एक महामारी है जिसने दुनिया भर में कई मिलियन लोगों को प्रभावित किया है, यहां तक ​​कि भारत में भी हमने covid19...

कोरोना वायरस मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

  कोरोनैवियरस शरीर को कैसे प्रभावित करता है, संभावित जटिलताओं और उपचार :- कोरोनवायरस जानवरों की कई प्रजातियों में मौजूद हैं, जैसे ऊंट और चमगादड़। वायरस...

Recent Comments

Language
hi Hindi
X
%d bloggers like this: